2019 me diwali kab hai? दिवाली कब है 2019 में। जाने पूजा की विधि, महत्वपूर्ण महुरत। और भी बहुत कुछ।

दिवाली का त्यौहार एक सबसे पवित्र त्यौहार में से एक है जिसको की समूचे  भारत के द्वारा  मनाया जाता है। चलिए जानते है कुछ इसके महतवपूर्ण कथाओ और पूजा के विधि के बारे में। 

2019 me diwali kab hai? दिवाली कब है 2019 में। जाने पूजा की विधि, महत्वपूर्ण महुरत। और भी बहुत कुछ। :- 
आप लोग यहाँ पर ये जानने के लिए आये है की इस वर्ष 2019 में दिवाली का त्यौहार किस दिन और किस महीने में आने वाला है।  तो आप लोग एक दम सही जगह पर ए हो में आज आप लोगो के दिवाली के त्यौहार के बारे में साडी जानकारी दूंगा दिवाली के सभी कथाओ की जनकारी आउट सतह ही में दिवाली में होने वाली पुजाओ की जानकारी भी में आज आप लोगो को दूंगा। हम लोगो को इन सभी की जानकारी होनी किये अगर हमे इस त्यौहार को अच्छे से मानना है तो। 

Diwali 2019 Date:- October 27th 2019

2019 me diwali kab hai

2019 me diwali kab hai? दिवाली कब है 2019 में।:-  अगर हिन्दु कैलेंडर के अनुसार देखा जाये तो इस वर्ष दिवाली 27 अक्टूबर को होने वाली है।  यह तारिक हर साल बदलती रहती है दिवाली कभी भी एक दिन नहीं मनाई जाती यह हर साल इसकी तारिक बदल जाती है। दिवाली का त्यौहार कैसे माने जाता है कितने दिनों तक रहता है ये त्यौहार चलिए देखते है। 
दिवाली का त्यौहार :- यह त्यौहार पांच दिनों तक मनाया जाता है।  इन पांच दिनों में लगता है मनो को पुरे देश में ख़ुशी का महो फेल जाता है यह पांच दिन है :-
  • पहला दिन :- धनतेरस का दिन होता है है। 
  • दूसरा दिन :- यह छोटी दिवाली का दिन होता है, इस दिन छोटी दिवाली मनाई जाती है। 
  • तीसरा दिन :- इस दिन दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है। 
  • चौथा दिन :- इस दिन गोवर्धन पूजा की जाती है। 
  • पांचवा दिन :- भाई दूज का दिन 

दिवाली 2019 के शुभ मुहूर्त  :-

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त - श्याम 7 बजकर 15 मिनट से 8 बजकर 36 तक 
प्रदोस कल मुहूर्त - श्याम 6  बजकर 4 मिनट से 8 बजकर ३६ मिनट तक 
व्रषभ कल - श्याम 7 बजकर 15 मिनट से 9 बजकर 15 मिनट तक 

दिवाली की पूजा विधि (diwali ki pooja vidhi):-

  1. दिवाली के इस पावन अवसर पर गणेश जी और लक्ष्मी जी की पूजा का विधान है। दिवाली की शाम की एक चौकी बिछाये। 
  2. उसके बाद गंगाजल दाल का चौकी को साफ करे। इसके बाद भगवान गणेश और लक्ष्मी माता की प्रतिमा को स्थापित करे। 
  3. पूजा स्थल पर एक जल से भरा कलश रखे।  उस कलश पर रोली से सतिया बना ले और मोली से गांठ बांध दे। 
  4. इसके बाद उस पर आम से पत्ते बांधे। 
  5. इसके बाद पूजा स्थल पर पंच मेवा , गुड़ , फूल , मिठाई , घी , कमल का फूल खिल बतासे आदि भगवान गणेेश और माता लक्ष्मी से आगे रखे। 
  6. इसके बाद भगवन गणेश और माता लक्ष्मी के आगे घी के दीपक जलाये। 
  7. इसके बाद विधिवत गणेश जी और माता लक्ष्मी जी की पूजा करे और साथ ही में कुबेर जी की पूजा करे। दिवाली के दिन श्री शूक्त और माता लक्ष्मी के मंत्रो का जाप करे। 
दिवाली के  दिन लोग अपने गहनों और बाकि चीजों की पूजा करते है।  माना  जाता है की ऐसा करने से उन्हें कभी भी पेसो की  कमी नहीं होती और माता लक्ष्मी का उन पर हमेसा आशीर्वाद रहता है। 

2019 me diwali kab hai

2019 me diwali kab hai

2019 me diwali kab hai

2019 me diwali kab hai

2019 me diwali kab hai

दिवाली की कथा (diwali ki katha):-

एक गाँव में एक साहूकार रहता था, उसकी बेटी प्रतिदिन पीपल पर जल चढ़ाने जाती थी। जिस पेड़ पर पानी डाला जाता था, उस पेड़ पर लक्ष्मी जी का वास था। एक दिन लक्ष्मी जी ने साहूकार की बेटी से कहा, मैं तुम्हारी सहेली बनना चाहती हूं। लड़की ने कहा कि मैं अपने पिता से पूछूंगी। जब उसने यह बात अपने पिता को बताई तो पिता ने हाँ कहा। दूसरे दिन से साहूकार की बेटी ने एक दोस्त बनना स्वीकार किया। दोनों अच्छे दोस्त की तरह बात करने लगे। एक दिन लक्ष्मीजी साहूकार की बेटी को अपने घर ले गईं। लक्ष्मी जी ने अपने घर में उनका खुले दिल से स्वागत किया। उसके लिए। उसे कई प्रकार के भोजन परोसें। अतिथि नवाजी के बाद, जब साहूकार की बेटी वापस जाने लगी, तो लक्ष्मी ने पूछा कि अब आप मुझे अपने घर कब बुलाएंगे। साहूकार की बेटी ने लक्ष्मी जी को अपने घर बुलाया, लेकिन वह अपने घर की आर्थिक स्थिति को देखकर उदास हो गई। वह डरती थी कि क्या वह लक्ष्मी जी का अच्छी तरह से स्वागत कर पाएगी। जब साहूकार ने अपनी बेटी को उदास देखा, तो वह समझ गया, उसने अपनी बेटी को समझाया, कि तुम तुरंत मिट्टी को चारों तरफ से साफ करो। चार बत्तियों के मुख से दीप जलाएं, और लक्ष्मी नाम लेकर बैठें। उसी समय एक बाज ने एक रानी का हार लिया और उसे अपने पास रख लिया। साहूकार की बेटी ने घास बेची सोने की चौकी थी और भोजन तैयार किया। थोड़ी देर में लक्ष्मी जी श्री गणेश के साथ उनके घर आईं। साहूकार की बेटी ने दोनों की सेवा की, उसके लिए लक्ष्मी जी बहुत प्रसन्न हुई और साहूकार बहुत अमीर हो गया।

2019 me diwali kab hai

2019 me diwali kab hai

मुझे आशा है की आप लोगो के यह सारी जानकारी अच्छी और सही लगी होगी जैसे की 2019 diwali kab hai , 2019 me diwali kab hai , diwali ki pooja, diwali ki katha, diwali ki pooja vidhi, diwali ka mehtav, diwali ke subh muhurat, subh mahurat, diwali 2019 tithi, diwali importance, diwali pujan vidhi और साथ में और भी बहुत सारी  जानकारी। 

hope you like Happy diwali images 2019:- Click Here
Hope you like Dhanteras Wishes:- Click Here
Hope you like diwali wishes images:- Click Here
Hope you like navratri wishes 2019:- Click Here
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: